Wheat Grass का Powder कैसे बनाये : गेहूं की घास का पाउडर

Sending
User Review
0 (0 votes)

घर पर वीट ग्रास पाउडर कैसे बनाये : Wheat Grass के juice को पिने के कई फायदे होते है, यह त्वचा के रोगों, बालों, हड्डियों और रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है साथ ही पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है. जिन लोगों को बार बार बुखार आ जाती है, सर्दी जुकाम हो जाता है उन्हें कुछ सप्ताह तक रोजाना खाली पेट वीट ग्रास के रस का सेवन करना चाहिए.

वीट ग्रास का रस बनाना थोड़ा लम्बा होता है, यानी अगर सुबह आपके पास कम समय होता है तो ऐसे में वीट ग्रास के जूस को बनाने में समस्या आती है, वीट ग्रास को काटकर उनको साफ़ करना पड़ता है फिर मिक्सर में उन्हें मिक्स करके जूस निकालना होता है. यह एक बड़ी प्रक्रिया होती है.

इसीलिए अब ज्यादातर व्यक्ति सीधे वीट ग्रास का पाउडर का उपयोग करने लगे है, अब वह जूस नहीं बनाते बल्कि वीट ग्रास का पाउडर बनाकर रख लेते है फिर उस पाउडर का रोजाना उपयोग करते है. ऐसा करने से सुबह का बहुत सा समय बच जाता है और यह फायदा भी उतना ही करता है. आइये जाने how to make Wheat grass powder at home in Hindi में.

  • सबसे पहले आप गेहूं को किसी मिटटी पर उगाये, जब वह अच्छे बड़े हो जाए. उनको अच्छा बड़े होने में 10-15 दिन लग जाते है, तो आपको गेहूं उगने के बाद इतने दिनों का इंतजार करना पड़ता है. जब वह अच्छे बड़े हो जाए तो आप गेहूं की घास को काट लें, अगर घास में मिटटी आती है तो उस मिटटी को हटा दें पानी से धोकर गेहूं की घास को अच्छे से साफ़ कर लें.

  • अब आप गेहूं की घास को धुप में रख दें, घास को दूर-दूर फैलाकर चौड़ाई में रखे ताकि हर एक घास के तिनके को धुप अच्छे से मिले. इस तरह धुप में इनको सूखने के लिए छोड़ दें. गेहूं की घास सुख जाने पर ड्राई हो जाती है) फिर जब गेहूं की घास धुप में रखने पर सुख जाए तो इसे आप वापस इकट्ठा कर लें और अब MIXER में इस घास को डालकर पीस लें, अच्छी बारीक. यह MIXER में डालने के बाद MIXING करने पर बिलकुल पाउडर के जैसे हो जाएगी. इस तरह गेहूं की घास का पाउडर बनकर तैयार हो जायेगा.
wheat grass ka powder, wheat grass ka powder kaise banaye
Wheat Grass Powder
  • गेहूं की घास का पाउडर बनाने की विधि में आपको इतना ही करना है, फिर बाकी मिक्सर में रख कर आप उसका इस तरह पाउडर बना सकते है. अब आप इस पाउडर का जैसे चाहे वैसे उपयोग कर सकते है. यह वीट ग्रास का पाउडर पूरी तरह तैयार हो चूका है.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.