विटामिन के स्त्रोत और नाम : Vitamins & Their Sources in Hindi

Sending
User Review
4 (1 vote)

जानिये विभिन्न प्रकार के विटामिन का स्त्रोत vitamins and their sources in Hindi : विटामिन्स कई तरह के होते है और इन के सभी प्रकार हमारे शरीर को अलग अलग तरीके स्वस्थ रखते है, किसी भी विटामिन की कमी होने से शरीर में उस विटामिन से जुड़ा रोग पैदा हो जाता है. एक सामान्य आम व्यक्ति को भी पता होना चाहिए की किस विटामिन की कमी किस आहार से दूर होती है आइये जाने उसी के बारे में. Vitaminc a b c d e k ke strot aur prakar.

विटामिन के प्रकार स्त्रोत और नाम

Vitamin And Their Sources in Hindi

vitamin prapti ke strot, vitamin and their sources in Hindi, vitamins ke prakar

Vitamin A : यह शरीर, त्वचा हड्डियों और दांतों की ग्रोथ को स्वस्थ रखता है, साथ ही यह हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ता है. विटामिन A हमारे दिल, किडनी, लंग्स और अन्य ऑर्गन्स को संतुलित रखता है. विटामिन A की कमी से आँखों की रौशनी भी कम होने लगती है.

Vitamin D के लिए क्या खाये : दूध, cheese, butter, सल्मोन मछली, स्वीट पोटैटो, carrot, spinach, mangoes, watermelon, papaya, apricot, guava.

Vitamin B 12 : यह विटामिन B नर्व फंक्शन को और शरीर को नए सेल्स बनाने में मदद करता है. यह दिल से जुड़े रोगों से बचाव करता है और फैटी व एमिनो एसिड्स से जुड़े रोगों को दूर करता है. विटामिन B की कमी से भूख न लगना, कब्ज, डिप्रेशन, एनीमिया आदि समस्या पैदा होती है.

Vitamin B 12 में क्या खाये : विटामिन B 12 इस तरह का विटामिन है जो ज्यादातर आहार में पाया जाता है, यह मांस, मछली, दही और डेरी उत्पादों में ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जानवरो के लिवर और किडनी, सार्डिन मछली, बीफ, टूना मछली, सल्मोन मछली, अंडे आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके लिए आप दही ज्यादा खाये आसानी से कमी दूर होगी.

Vitamin C : विटामिन सी शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने व बचने में मदद करता है. यह शरीर को Iron को प्राप्त करने में मदद करता है, iron हमारे शरीर में ब्लड सेल्स की ऑक्सीजन की प्रक्रिया में मदद करता है. विटामिन C एक एंटीऑक्सीडेंट तत्व होता है यह शरीर में होने वाले घावों जख्मो को भरने में मदद करता है, इसकी कमी से एनीमिया, स्कर्वी, डिप्रेशन आदि रोग पैदा होते है.

Vitamin C के लिए क्या खाये : यह सबसे ज्यादा Citrus में पाया जाता है, इसके अलावा Kiwi fruit, Mango, Papaya, Pineapple, Strawberries, raspberries, blueberries, Watermelon, Broccoli, Brussels sprouts, and cauliflower, Green & red peppers, Spinach, cabbage, turnip greens,Tomatoes and tomato juice.

Vitamin D : विटामिन D शरीर को कैल्शियम को बनाने में मदद करता है, यह हड्डियों के लिए बहुत जरुरी है. जिन लोगों को विटामिन D की कमी होती है उनमे हड्डियों से जुड़े दर्द की शिकायत होने लगती है.

Vitamin D के लिए क्या खाये : विटामिन D धुप की रोशनी में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, अगर ज्यादा ही विटामिन डी की कमी है तो सुबह की धुप में शरीर से कपडे निकालकर धुप सेंके. विटामिन D की कमी उन लोगों को होती है जो धुप में बिलकुल नहीं निकलते. विटामिन डी मांसाहारी भोजन और डेरी उत्पादों में भरपूर मात्रा मे पाया जाता है, वैसे सूरज की धुप में जाना इसके लिए काफी है.

Vitamin E : विटामिन इ एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और शरीर के सेल्स को डैमेज होने से बचता है, इसके साथ ही यह कैंसर, अल्झाइमर, रोग प्रतिरोधक क्षमता, इन्फेशन, बैक्टीरिया आदि से बचाता है.

विटामिन E कैसे प्राप्त करे : इसके लिए soyabean oil, wheat germ, sunflower, safflower, corn, almonds, peanuts इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों का रस इस विटामिन की कमी को दूर करते है.

Vitamin K : विटामिन K बहुत जरुरी है, यह हमारे शरीर में खून को जमने और खून के चकत्ते बनने से बचाता है. यह कई तरह के खून से जुड़े रोगों से बचाता है, खून को पतला करता है.

विटामिन K के लिए क्या खाये : विटामिन K भरपूर मात्रा में पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाये, फलो का रस पिए. आहार में सब्जियां जैसे broccoli, cauliflower, and cabbage, spinach, Fish, liver, meat, eggs, cereals आदि का सेवन ज्यादा करे.

Biotin : बायोटिन पुरे शरीर के लिए जरुरी होता है, यह शरीर को प्रोटीन को अवशोषित करने में मदद करता है. बालों को स्वस्थ रखता है, हड्डियों को स्वस्थ रखता है. इसके अलावा बिना इस विटामिन के भोजन को पचाकर उसकी पूरी प्रक्रिया निचे तक ले जाना नहीं हो पता, यह सब इसी विटामिन से होता है.

बायोटिन के लिए क्या खाये : यह विटामिन ज्यादातर soybean, eggs, egg yolks, whole grain और अन्य मांसाहारी भोजन में यह पाया जाता है. इसके अलावा हरे पत्तेदार सब्जिया और मौसमी फलों का रस पिए.

फोलिक एसिड : फोलिक एसिड हमारे शरीर में DNA को बनाने में मदद करता है, यह एनीमिया रोग से भी बचाता है.

फोलिक एसिड के लिए क्या करे : फोलिक एसिड की मात्रा बढ़ाने के लिए legumes, asparagus, eggs, leafy vegetables, beets, citrus fruit, broccoli, nuts or seeds, beef liver, wheat germ, papaya, bananas, avocado, fortified grains आदि में पाया जाता है.

इस तरह विटामिन और उनके सोर्स के बारे में हमने आपको बता दिया, साथ ही यह भी बताया की किस विटामिन की कमी से कौन सा रोग होता है vitamins and their sources.

बुखार में कौन सा विटामिन कम रहते थे

बुखार में Vitamin C की कमी रहती है. बुखार में विटामिन C की कमी आहार और पौष्टिक चीजों को शरीर को अवशोषित करने नहीं देती, जिस वजह से समस्या और बढ़ जाती है. इसलिए बुखार के समय ऐसे आहार लेने चाहिए जो की विटामिन C से भरपूर हो. बुखार में सबसे ज्यादा इसी की मात्रा घटती है.

किस विटामिन की कमी से सोचने समझने की क्षमता पर असर पड़ता है

एक रिसर्च में यह मालूम हुआ की Vitamin B-12, Vitamin E की कमी हमारे मस्तिष्क में याददास्त और सोचने समझने की क्षमता पर असर करते है. अपनी सोचने समझने की क्षमता को बढ़ाने के लिए omega fatty acids 3 का सेवन ज्यादा करे यह याददास्त को भी तेज करता है और सोचने समझने की शक्ति बढ़ाता है. इसके अलावा अगर आप तेजी से और एक अच्छी दिमाग चाहते है तो इसके लिए अपनी जीवन शैली को बदले, रोजाना व्यायाम करे, ध्यान करे, योग करे और प्राणायाम करना बिलकुल भी न भूले.

क्या विटामिन E कैप्सूल और fish oil कैप्सूल एक ही होते है ?

विटामिन E कैप्सूल और फिश आयल एक ही नहीं होते, हां इनमे जो गुण होते है वह लग-भाग एक जैसे ही होते है. लेकिन यह दोनों एक ही नहीं होते, और ना ही विटामिन E का कैप्सूल फिश आयल से बना होता है. इसलिए आप जो सोच रहे है वह सही नहीं है, अगर आप दोनों चीजों को एक साथ लेना चाहते है तो ले सकते है, इनके लाभ और अधिक होंगे. बाकी यह दोनों एक जैसे नहीं होते और ना ही दोनों एक ही तत्व से बने होते है.

विटामिन E कैप्सूल oily skin के लिए benefits देता है या नहीं ?

हां, विटामिन E कैप्सूल ऑयली स्किन के लिए जबरदस्त होते है, यह बहुत फायदा देते है. यह ऑयली स्किन से एक्ने को ख़त्म करने में मदद करता है साथ ही दाग-धब्बो को हटाने और बालों को चमकीले बनाने में भी मदद करता है.

अगर आप विटामिन E कैप्सूल को चेहरे पर लगाना चाहते Acne से छुटकारा पाने के लिए तो आप एक नीबू के रस और एक विटामिन E के कैप्सूल को लेकर आपस में मिला लें फिर कॉटन रुई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाए. आप इसमें सिर्फ विटामिन E को भी चेहरे पर लगा सकते है, इसके प्रयोग से सिर्फ 7 दिन में ही आपके Acne ख़त्म हो जायेंगे. इस तरह विटामिन E कैप्सूल्स ऑयली स्किन के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है.

विटामिन B2 कितने प्रकार के होते है ?

विटामिन B 2 के कई प्रकार होते है, आप निचे उनके नाम देख सकते है.

  1. thiamin (vitamin B1)
  2. riboflavin (vitamin B2)
  3. niacin (vitamin B3)
  4. pantothenic acid
  5. vitamin B6
  6. biotin (vitamin B7)
  7. folic acid (folate)
  8. vitamin B12

किस विटामिन की कमी से बेरी-बेरी रोग होता है ?

बेरी बेरी रोग Vitamin B-1 जिसे राइबोफ्लेविन भी कहते है की कमी से होता है. यह विटामिन हमारे शरीर के कई अहम् हिस्सों को प्रभावित करता है. सबसे ज्यादा विटामिन B 1 की कमी दक्षिण पूर्वी एशिया में पाई गई है, वहां के लोग ज्यादातर सिर्फ चावल ही खाते है. इस वजह से उन भरपूर मात्रा में B1 नहीं मिल पाता है.

बेरी-बेरी रोग का अगर ठीक समय पर इलाज नहीं किया जाए तो इससे रोगी की मौत हो जाती है. जिसके शरीर में विटामिन B1 की कमी होगी उस हर एक इंसान को बेरी बेरी रोग होने की सम्भावना बनी रहती है. विटामिन B1 की कमी को दूर करने के लिए आप meat, dairy products, spinach, mushrooms, eggs, cow milk, broccoli, turnip greens, mustard greens, soybeans, tuna fish, grapes और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है.

Castor oil के साथ Vitamin E को मिला कर face पर use करना

हां कास्टर आयल के साथ विटामिन इ को मिलाकर चेहरे और बालो पर लगाया जा सकता है, इससे बहुत लाभ होता है. इन दोनों को मिलाकर लगाने से त्वचा का ढीलापन, Acne, सुंदरता, फुंसिया, धब्बे आदि से छुटकारा मिलता है. इसको आप रोजाना रात को सोने से पहले लगाए और रात भर ऐसे ही चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. इसके अलावा यह बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बालों का झड़ना, गिरना आदि को दूर करता है.

दाल में कौन से विटामिन मिलते है

दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है, विटामिन न के मात्रा में होते है. इसके अलावा दाल में फाइबर आदि पोषक तत्व होते है बाकी दाल में विटामिन A,B,C,D,E आदि नहीं पाए जाते.

यहाँ हमने विटामिन के प्रकार उनके नाम और क्या खाने से कौन सा विटामिन मिलता है व किस विटामिन की कमी से कौन सी बीमारी होती है इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी इसके अलावा अगर आप और कुछ पूछना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछे.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.