15 मिनट में रुका हुआ पेशाब खुलकर आने के उपाय : रुक रुक कर आना

Sending
User Review
4.5 (2 votes)

पेशाब न उतरना व पेशाब रुक रुक कर आना की समस्या अधिकतर लोगों में देखी जा सकती है, इसके वजह से खुलकर बाथरूम नहीं आती, पेशाब बंद हो जाना या बून्द-बून्द पेशाब आने लगता है. अगर इस समस्या से जल्द छुटकारा नहीं पाया जाये तो urine infection होने के खतरे और बढ़ जाते है. इसके लिए हम पेशाब में रुकावट का इलाज करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे जिनके जरिये आप बड़ी आसानी से इस समस्या से घर पर ही छुटकारा पा सकते है. हम जो घरेलु नुस्खे बताने वाले है वह किसी भी यूरिन की दवा से बेहतर है आप उनका प्रयोग जरूर कर के देखे आइये आगे पड़ते है पेशाब रुक रुक के आने की दवा और उपाय urine blockage treatment in Hindi.

मूत्र रुक रुक कर आने से पेशाब की जो थैली होती है वह पूरी भर जाती है, जिससे शरीर में कई समस्याए पैदा होने लगती है. Urine blockage होने के कारन यूरिन इन्फेक्शन होने के खतरे बढ़ जाते है. इसलिए जरुरी है की पेशाब खुलकर आने के उपाय सही इलाज करके इस समस्या से छुटकारा पाया जाए.

रुक रुक कर पेशाब आने का कारण

  • यूरिन में इन्फेक्शन होने के कारण
  • पथरी रोग होने से
  • बुखार आने से
  • ब्लैडर में ब्लॉकेज होने से
  • पेशाब की जगह में रुकावट आने से
  • ब्लैडर में पेशाब नहीं बनने के कारण आदि

लक्षण :

बून्द बून्द करके बाथरूम रुक रुक कर, थोड़ा थोड़ा आना ही इसका लक्षण होता है. इसमें रोगी को खुलकर पेशाब नहीं आती, ऐसे में पेशाब अंदर ही इकट्ठी होती जाती है जिससे और भी कई शारीरिक समस्याए पैदा हो सकती है.

अब हम आपको पेशाब में रुकावट का इलाज के लिए उपाय बता रहे है जो की कम से कम समय में आपकी समस्या का छुटकारा कर देंगे.

पेशाब रुक रुक कर आना का इलाज और पेशाब न उतरना

Peshab Band Ho Jana Urine Ruk Ruk Kar aana Ka ilaj

peshab na utarna, पेशाब खुलकर आने के उपाय, पेशाब रुक रुक के आना, urine ruk ruk kar aana

#1. रुका हुआ पेशाब खुलकर आने के उपाय वह भी सिर्फ 15-20 मिनट के अंदर इसके लिए यह उपाय करे, इसके लिए एक गिलास गर्म पानी, एक चम्मच अरंड का तैल लें. अब एक गिलास गर्म पानी में यह एक चम्मच अरंड का तैल मिलकर अच्छे से घोल लें और पि जाए, इसको पिने के 15-20 मिनट बाद में पेशाब पूरी तरह से खुलकर आ जायेगा. पेशाब का न आना इससे ठीक हो जाता है.

#2. करीबन 60-70 ग्राम प्याज लीजिये और इसे 1 लीटर पानी में डालकर उबाले, अच्छा उबाल जाने के बाद ठन्डे होने का इंतजार करे और और फिर इसे छानकर रख ले. स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिला ले फिर इसे सुबह, दुपहर और शाम एक दिन में तीन बार पीना है. ऐसा करने से पेशाब न उतरना की समस्या ख़त्म होती है और इस उपाय से बाथरूम खुलकर आने लगता है.

  • मूली का रस और मूली की सब्जी, मूली का किसी भी रूप में सेवन करने से मूत्र संबंधी सभी परेशानियां दूर होती है. इसके लिए आप मूली का रस ज्यादा पिए तो इस आसान से तरीके से पेशाब में रुकावट आना दूर होगी और अगर आपको यूरिन इन्फेक्शन है तो वह भी ख़त्म होगा.
  • पीला पेशाब आने पर शहतूत का रस पिए
  • गुन-गुने पानी पिने से भी पेशाब खुलकर आती है
  • चीनी यानि शकर और जीरे को 1-2 चम्मच बराबर मात्रा में लेकर बारीक पीसकर खाये
  • गर्म दूध में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर पिए दिन में दो बार
  • एक आधा चम्मच पीसी हुई अजवाइन शहद के साथ मिलकर दें रुका हुआ पेशाब खुलकर आएगा
  • नारियल, गन्ने, अनानास का रस पिने से भी पेशाब खुलकर आती है
  • रोजाना 200-300 ग्राम गाजर का रस पिने से भी मूत्र रुक रुक के आना बंद हो जाता है और खुलकर यूरिन आती है.
  • आधा लीटर यानी 400-500 ग्राम पानी उबाले और उसमे 30 ग्राम धनिया डाले फिर अच्छे 4-5 घंटे तक इसे उबलने दें और फिर जिए बाथरूम खुलकर नहीं आरही हो उसे
  • पीला दें तो उसकी बाथरूम खुलकर न आना रोग दूर हो जायेगा.
  • पेशाब करने की जगह, लिंग के अंदर जहाँ से पेशाब आता है उस छेद में जरा सा कपूर डालने से बंद पेशाब खुलकर आता है.
  • रुके हुए पेशाब के कारण दर्द होता है तो सोंठ को अच्छा बारीक पीसकर 3-4 ग्राम दूध में मिश्री मिलाकर रोगी को पिलाये तो इससे दर्द में आराम होगा और अन्य लाभ भी होंगे.

अगर पेशाब ज्यादा बन ही नहीं रहा तो इसके लिए आप खरबूजा, ककड़ी, संतरे का रस, मूली का रस, प्याज का रस आदि ज्यादा से ज्यादा पिए तो इससे पेशाब ज्यादा बनने लगेगी.

यह सभी पेशाब खुल कर आने के उपाय करने से पहले अपने चिकित्स्क की सलाह अवश्य लें.

यूरिन से जुडी समस्याए आज कल आम होती जा रही है किसी को ज्यादा बाथरूम आती है, किसी को बार बार यूरिन आती है तो किसी की पेशाब में रुकावट आती है इस तरह आज की युवा पीढ़ी इन रोगों से बहुत परेशान है. इन सब से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, और जब भी बाथरूम आये तो उसे जान बचकर रोके नहीं बल्कि खुलकर आने दें.

तो दोस्तों इस तरह आप पेशाब रुक रुक कर आना का इलाज bathroom ruk ruk kar urine ana in Hindi के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे, इन घरेलु उपाय के मदद से आप पेशाब बंद हो जाना या पेशाब न उतरना को ठीक कर सकते है. इसके अलावा हमने यूरिन से सम्बंधित और भी पोस्ट्स किये है आप उन्हें भी एक बारे जरूर पड़ें.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.