यह दो काम रोजाना करे, कभी नहीं होंगे बीमार

Sending
User Review
5 (2 votes)

स्वस्थ रहने के दो उपाय

बदलते दौर में हर मौसम में कोई न कोई नई बीमारी सामने देखने को मिलती है, अप्राकृतिक जीवन और केमिकल से बनी सब्जी आदि के सेवन से हमारा शरीर अंदर से खोखला होता जा रहा है जिसके वजह से कई तरह की बीमारियां सामने आने लगी है. यानी की इंसान का शरीर इतना निर्बल होता जा रहा है की उसे कई बीमारी अब आसानी से घेरने लगी है.

इनमे से ज्यादातर दो कारणों के वजह से शारीरिक समस्या पैदा होती है. एक तो कारण है वायरल और दूसरा है शरीर को पर्याप्त व्यायाम नहीं मिल पाना. इसके अलावा और भी कई खान पान के कारण है लेकिन ज्यादातर लोग रोगी इन्ही कारणों से बनते जा रहे है.

अब आइये आगे हम आपको ऐसे उपाय यानी सुझाव देते है जिनको अगर आप रोजाना करते है तो आपको जीवन में कभी कोई रोग नहीं होगा.

सबसे पहले उपाय है, सुबह उठने के तुरंत बाद पेट भरकर पानी पिए, शौच कर ले, इसके बाद 4-5 तुलसी के पत्ते धोकर उन्हें खाये. इनको खाने के बाद आप आधे घंटे तक कुछ न खाये पिए. इस छोटे से उपाय को आज सुबह जब भी उठे रोजाना याद से करे ऐसा करने आपके शरीर में संक्रमण “वायरस” से लड़ने की अद्भुत क्षमता उत्पन्न होगी. अगर आप यह तरीका रोजाना अपनाते है तो आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता इतनी मजबूत हो जाएगी की कोई भी संक्रमण आपके शरीर को बीमार नहीं कर पायेगा. तो इसलिए आप इस छोटे से उपाय को नजरअंदाज नहीं करे.

दूसरा उपाय है रोजाना इतना व्यायाम करे की शरीर से पसीना बहने लगे, हो सके तो इतना करे की आप पसिन में भीग जाए. इसके लिए आप थोड़ी दौड़ लगा सकते है, GYM कर सकते है. लम्बा पैदा चल सकते है आदि आप कुछ भी करे लेकिन आपका शरीर पसीने से भीग जाना चाहिए. व्यायाम करने से जो पसीना आता है वह हमारे शरीर के खून और शरीर के अंदर के विषैले पदार्थ को बाहर करती है जिससे शरीर का बाहरी पूरीफिकेशन होता है. यह आप चाहे दिन में कभी भी करे, लेकिन बेहतर होगा अगर आप यह सुबह खुली हवा में करे. इससे ताज़ा हवा भी मिलेगी और दिन भर आपका मन भी प्रफुल्लित रहेगा.

इस तरह आप यह दो उपाय जरूर करे. बाकी हम जल्द ही और भी उपाय बताएंगे इनको करने से आपको बहुत ही लाभ होगा.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.